in

Sprouts Fried Rice Recipe: डिनर का ज़ायका बढ़ाने के लिए बनाएं स्प्राउट्स फ्राइड राइस

हाइलाइट्स

डिनर में ज्यादातर लोग फ्राइड राइस खाना पसंद करते हैं. स्प्राउट्स फ्राइड राइस टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है.

स्प्राउट्स फ्राइड राइस रेसिपी (Sprouts Fried Rice Recipe): डिनर में अगर सिंपल राइस खाकर बोर हो चुके हैं तो स्प्राउट्स फ्राइड राइस एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. पौष्टिकता से भरपूर स्प्राउट्स फ्राइड राइस स्वाद से भरपूर होता है. अक्सर स्प्राउट्स को उसके पोषक तत्वों की वजह से सुबह के वक्त नाश्ते के तौर पर खाना पसंद किया जाता है, लेकिन डिनर में भी ये स्वाद के साथ ही पौष्टिकता बढ़ाने वाली होती है. आप भी अगर हेल्थ को लेकर सतर्क रहते हैं और डिनर में राइस खाना पसंद करते हैं तो स्प्राउट्स फ्राइड राइस एक बढ़िया रेसिपी हो सकती है.
स्प्राउट्स फ्राइड राइस बनाने के लिए मूंग दाल स्प्राउट्स का उपयोग किया जा सकता है. ये रेसिपी बेहद आसानी से तैयार हो जाती है और डिनर का स्वाद बढ़ा देती है. आइए जानते हैं स्प्राउट्स फ्राइड राइस बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: विंटर में खाने का स्वाद बढ़ा देंगी मेथी से बनने वाली ये 5 रेसिपीज़

स्प्राउट्स फ्राइड राइस बनाने के लिए सामग्री
राइस – डेढ़ कप
मूंग स्प्राउट्स – 1/4 कप
शिमला मिर्च – 1
प्याज – 1
हरी मिर्च – 2
लहसुन – 4-5 कलियां
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
तेल – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

स्प्राउट्स फ्राइड राइस बनाने की विधि
स्प्राउट्स फ्राइड राइस बनाने के लिए सबसे पहले चावल को बीनकर साफ करें. इसके बाद चावल को पानी से 2-3 बार धोएं और उन्हें 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इस दौरान प्याज, लहसुन, हरी मिर्च के बारीक और लंबे टुकड़े काट लें. अब चावल को प्रेशर कुकर में डाल दें और तीन कप पानी डालकर ढक्कन लगाकर गैस पर रख दें. जब कुकर में 2-3 सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने का इंतजार करें.

पनीर टमाटर की सब्जी बनाने का सिंपल तरीका आगे देखें…

जब कुकर का प्रेशर रिलीज हो जाए तो राइस को एक बड़ी प्लेट में निकाल लें और उन्हें फैला दें जिससे वे अच्छी तरह से ठंडे हो सकें. जब चावल ठंडे हो जाएं तो एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, लहसुन डालकर भूनें. प्याज को तब तक भूनें जब तक वह नरम होकर गोल्डन ब्राउन न हो जाएं.

इसे भी पढ़ें: लंच और डिनर का स्वाद बढ़ा देती है पंजाबी स्टाइल की मिस्सी रोटी

जब प्याज नरम हो जाए तो उसमें मूंग स्प्राउट्स डालें और करछी की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें. अब कड़ाही को ढककर स्प्राउट्स 3-4 मिनट तक पकने दें. इसे बीच-बीच में चलाते रहें इसके बाद शिमला मिर्च, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें चावल डालकर मिलाएं और पकने दें. इसे चलाते हुए 2-3 मिनट तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वादिष्ट स्प्राउट्स फ्राइड राइस बनकर तैयार है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

शाहरुख खान के बर्थडे पर आपको उनकी जिस तस्वीर का था इंतजार, लीजिए अब वो आ गई है सामने

Important News! Google बंद करने जा रहा है रास्ता बताने वाला ये App, अब जानिए आपके पास क्या होगा विकल्प