in

Surya Grahan 2022: क्या सूर्य ग्रहण देखना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक है? जानें क्या करें, क्या नहीं

हाइलाइट्स

25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने वाला है.यह देश में दूसरा आंशिक रूप से दिखाई देने वाला सूर्य ग्रहण होगा.सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं जाना चाहिए.

Surya Grahan Effects on Pregnancy: आज देश में दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जा रही है, लेकिन अगले ही दिन यानी 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस वर्ष का यह आखिरी सूर्य ग्रहण होगा, जो देश के कई बड़े शहरों में दिखाई देगा. हर जगह इस सूर्य ग्रहण का समय भी अलग-अलग होगा. दृक पंचांग के अनुसार, देश में 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण 4 बजकर 28 मिनट से शुरू होगा और लगभग 5 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. यह देश में दिखाई देने वाला दूसरा सूर्य ग्रहण होगा, जिसे आंशिक रूप से देखा जा सकता है. सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण, लोग इसे देखने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं. हालांकि, कई बार इसे डायरेक्ट नंगी आंखों से देखना हानिकारक भी साबित हो सकता है. अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं को सूर्य ग्रहण देखने से मना किया जाता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसका दुष्प्रभाव मां के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी हो सकता है. आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: सूर्य ग्रहण 2022: ग्रहण के समय हमें क्यों कुछ नहीं खाना चाइए? जानें कारण

सूर्य ग्रहण गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है?

काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सूतक काल में घर से बाहर नहीं जाना चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ हर किसी को इस समय कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए. ग्रहण के समय खास परहेज करने की आवश्यकता होती है. सूर्य ग्रहण का प्रभाव किस व्यक्ति पर कैसा हो यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है, लेकिन खुद के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत अच्छी बनी रहे, इसके लिए घर से बाहर ना ही निकलें तो बेहतर होगा.

सूर्य ग्रहण में प्रेग्नेंट महिलाएं क्या करें, क्या ना करें

1. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दौरान भोजन करने से बचना चाहिए. ऐसा भी कहा जाता है कि ग्रहण के दुष्प्रभाव से खाना भी दूषित हो सकता है. बेहतर है कि भोजन में तुलसी की पत्तियां, गंगाजल पहले ही मिला दें.

2. यदि आप गर्भवती हैं तो सूर्य ग्रहण के दौरान कैंची, चाकू, छुरी आदि चीजों के इस्तेमाल से बचें. साथ ही आप सिलाई-कढ़ाई भी ना करें तो अच्छा है, क्योंकि सुई का भी इस्तेमाल करने की मनाही होती है. इनका यूज करने से बच्चे पर नकारात्मक असर हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: 27 साल बाद दिवाली पर सूर्य ग्रहण का संयोग, जानें आप पर क्या होगा प्रभाव

3. जब तक सूर्य ग्रहण आपके शहर में दिखाई दे, तब तक आप घर से बाहर ना जाएं. यदि आप चाहती हैं कि आपके बच्चे को कोई हानि ना हो तो आप अपने पेट पर गेरू लगा सकती हैं.

4. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटने से भी बचना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु का विकास सही तरीके से नहीं होता है.

5. आपको किसी भी तरीके से सूर्य ग्रहण देखने से भी बचना चाहिए. इससे सेहत पर नकारात्मक असर हो सकता है. सूर्य ग्रहण की किरणें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे में घर की खिड़कियों को भी बंद करके ही रखें.

6. धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दौरान आप सोने से बचें और हनुमान चालीसा और मां दुर्गा का पाठ करें. इससे नकारात्मक शक्तियां जल्दी ही दूर हो जाएंगी. जब सूर्य ग्रहण समाप्त हो जाए तो स्नान अवश्य करें और साफ कपड़े पहनें.

Tags: Dharma Aastha, Health, Lifestyle, Pregnant Women, Solar eclipse, Surya Grahan

Source link

Video: शहनाज गिल और गुरु रंधावा ने दिवाली पार्टी में की खूब मस्ती, ’ओ मखना’ पर मैच किए स्टेप्स

DU Admission 2022: CSAS round 2 कल से होगा शुरू, जाने पूरा शेड्यूल | du admission 2022 csas round 2 begins tomorrow