in

Surya Grahan 2022 Recipe: सूर्य ग्रहण के बाद भगवान को लगाएं तिल से बने लड्डुओं का भोग

हाइलाइट्स

सूर्य ग्रहण का धार्मिक तौर पर भी काफी महत्व माना जाता है. सूर्य ग्रहण के बाद तिल के लड्डू का भगवान को भोग लगाएं.

Surya Grahan 2022 Recipe: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) खत्म हो चुका है. खगोलीय तौर पर महत्वपूर्ण घटना माना जाने वाला सूर्य ग्रहण धार्मिक तौर पर भी काफी महत्व रखता है. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले से शुरू हुए सूतक काल से लेकर सूर्य ग्रहण खत्म होने तक कुछ भी खाया नहीं जाता है. इसके बाद भगवान को तिल से बनी चीजों का भोग लगाकर ही सबसे पहले उसे खाया जाता है. ऐसे में सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद भगवान के भोग के लिए तिल के लड्डू (Til Laddu) बनाए जा सकते हैं.
तिल के लड्डू बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं हैं और सेहत के लिहाज से भी तिल लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं. खासतौर पर सर्दियों के मौसम मे शरीर में गर्मी बरकरार रखने के लिए तिल खाया जाता है. आइए जानते हैं तिल के लड्डू बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले खाएं तिल-गुड़ से बनी बर्फी

तिल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
तिल – 2 कप
गुड़ – 1 कप
छोटी इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
देसी घी – जरुरत के अनुसार
काजू – 2 टेबलस्पून
बादाम – 2 टेबलस्पून

तिल के लड्डू बनाने की विधि
तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को साफ कर लें. इसके बाद एक कड़ाही में तिल डालकर मीडियम आंच पर भूनें. इस दौरान तिल को चलाते रहें जिससे तिल जले नहीं. जब तिल का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो गैस बंद कर दें और तिल को एक प्लेट में निकाल लें. अब भुने तिल को दो बराबर हिस्सों में बांट लें और एक हिस्सा लेकर उसे दरदरा कूट लें या मिक्सी में पीस लें.

अब एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें गुड़ के टुकड़े कर डाल दें. इसके बाद आंच धीमी कर गुड़ को पिघला लें. जब गुड़ पिघल जाए तो गैस बंद कर दें और गुड़ को ठंडा होने दें. इसके बाद इसमें भुने हुए और कुटे हुए तिल दोनों डालकर अच्छे से मिला दें. इसके बाद काजू, बादाम और इलायची पाउडर डालकर सभी को मिक्स कर दें.

इसे भी पढ़ें: गुजरात का फेमस फूड हांडवो बनाने के लिए इस रेसिपी की लें मदद

अब तिल के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है. इसके बाद थोड़ा सा घी हाथों में लगाकर हथेलियों को चिकना कर लें. इसके बाद दोनों हाथों में लड्डुओं का मिश्रण लेकर गोल-गोल लड्डू बांध लें और उन्हें एक प्लेट में रखते जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण से तिल के लड्डू तैयार कर लें. इसके बाद लड्डुओं को सैट होने के लिए कुछ देर छोड़ दें. भगवान को भोग लगाने के लिए तिल के लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें एक एयरटाइड डिब्बे में बंद कर रखें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Entertainment TOP-5: ‘पठान’ का धमाकेदार टीजर रिलीज, नए गाने के बाद मुश्किल में फंसी उर्फी जावेद

दिवाली पर पत्नी गिन्नी के साथ ट्विनिंग करते नजर आए कपिल शर्मा, दिल जीत रहा कॉमेडियन का यह अंदाज