in

Teacher’s Day 2022 Recipe: अपने शिक्षकों को फ्रूट आइसक्रीम खिलाकर लें उनका आशीर्वाद

हाइलाइट्स

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. अपने शिक्षकों का फ्रूट आइसक्रीम से मुंह मीठा कराएं.

Teacher’s Day 2022 Recipe: किसी भी खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए फ्रूट आइसक्रीम (Fruit Ice cream) बनायी जा सकती है. बात अगर टीचर्स डे (Teacher’s Day) की हो तो आप अपने पसंदीदा शिक्षकों को इस खास मौके पर फ्रूट आइसक्रीम बनाकर खिला सकते हैं और उनका मुंह मीठा कर आशीर्वाद ले सकते हैं. हमारे यहां किसी भी खास मौके पर खुशी व्यक्त करने के लिए मीठा खाने की परंपरा है. इसी कड़ी में आप टीचर्स डे पर अपने गुरुजनों के लिए खास तौर पर फ्रूट आइसक्रीम बनाकर आशीष ले सकते हैं.
फ्रूट आइसक्रीम बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और ये खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है. खास बात ये है कि फ्रूट आइसक्रीम किसी भी मौसम में बनाई जा सकती है. तो आइए जानते हैं फ्रूट आइसक्रीम बनाने का बेहद आसान तरीका.

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं गुलाब श्रीखंड, मिलेगा लाजवाब स्वाद

फ्रूट आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
चीनी – ढाई कप (स्वादानुसार)
मिल्क पाउडर – डेढ़ कप
फ्रूट क्रश – 1/4 कप
ड्राई फ्रूट्स – 1/2 कप
टूटी-फ्रूटी – 2 टी स्पून
मिक्स फ्रूट्स – 1 कप

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनाने की सिंपल रेसिपी

फ्रूट आइसक्रीम बनाने की विधि
फ्रूट आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके बाद दूध में मिल्क पाउडर और स्वादानुसार चीनी डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से घोल दें और गर्म होने दें. अब दूध को धीमी आंच पर ही गाढ़ा होने तक पकने दें. दूध को गाढ़ा होने में 30-35 मिनट तक का वक्त लग सकता है.

जब दूध गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और एक बर्तन में गाढ़ा दूध निकालकर उसे आइसक्रीम मोल्ड में डालकर 5-6 घंटे के लिए जमाने को रख दें. तय समय के बाद आइसक्रीम को निकालें और उसे एक सर्विग गिलास या बाउल में डाल दें. इसके बाद उसके ऊपर बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, टूटी फ्रूटी और वेफर डालकर सजावट करें. आखिर में ऊपर से मिक्स फ्रूट्स (अंगूर, आम, केला, अनार स्ट्रॉबेरी आदि) आइसक्रीम को गार्निश करें. स्वाद से भरपूर फ्रूट आइसक्रीम बनकर तैयार है. इसका स्वाद सभी को काफी पसंद आएगा.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Teachers day

Source link

Thiruchitrambalam Collection: धनुष के लिए ‘थिरुचित्राम्बलम’ बनी दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

Bhojpuri Song: गर्लफ्रेंड की हुई शादी तो रितेश पांडे का रो-रोकर हुआ बुरा हाल! कहा- ‘दूध के धोवल नईखू’