in

United Nations Day: आज है यूनाइटेड नेशंस डे, जानें क्या है इस बार की थीम और इसकी हिस्ट्री

हाइलाइट्स

यूनाइटेड नेशन डे हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता हैदूसरे विश्व युद्ध के समाप्त होने के तुरंत बाद ही यूनाइटेड नेशंस की स्थापना की गई

United Nations day-October 24- यूनाइटेड नेशन डे हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन ही  1945 में  यूनाइटेड नेशन की ऑफिशियल रूप से स्थापना की गई थी. इस दिन को सबसे पहले 1948 में मनाया गया था और 1971 में यूनाइटेड नेशन ने सभी सदस्य देशों को इस दिन की राष्ट्रीय छुट्टी करने के लिए भी बोला था. 2022 में यूनाइटेड नेशन को काम करते हुए पूरे 77 साल पूरे हो जाएंगे. इस दिन सभी सदस्य देशों और परमानेंट सदस्यों को अलग अलग तरह की गतिविधियां करके और एकता से जुड़ी जानकारी फैला कर इस दिन को मनाया जाता है. यूएन के अधिकारी भी इस दिन को खास बनाने के लिए हर बार अलग-अलग तरह की थीम और स्ट्रेटजी के साथ आगे आते हैं.

क्या है यूएन
दूसरे विश्व युद्ध के समाप्त होने के तुरंत बाद ही यूनाइटेड नेशंस की स्थापना की गई. इसका मुख्य लक्ष्य भविष्य में किसी भी देश को ऐसे युद्धों से रोकना है. इसमें पूरे विश्व में शांति और समृद्धि बनाए रखने पर जोर दिया जाता है.

-दो देशों के बीच दोस्ती भरे रिश्ते बनवने और उनके बीच हो रही तकरारों को समाप्त करने में भी यूएन अहम भूमिका निभाता है. यह इंटरनेशनल कॉर्डिनेशन पर ज्यादा बल देता है.

-25 जून 1945 को एडॉप्ट किए गए यूनाइटेड नेशन चार्टर को 25 अप्रैल 1945 में शुरू किया गया और ऐसा सैन फ्रांसिस्को में हुआ.

उद्देश्य
इस संस्था का मुख्य उद्देश्य में वैश्विक शांति बनाए रखने के साथ साथ मानव अधिकारों की रक्षा करना, सस्टेनेबल डेवलपमेंट का पालन करना आदि शामिल है. शुरुआत में इस संस्था में केवल 51 सदस्य शामिल हुए थे लेकिन बाद में बाकी देश साथ आते गए और आज इसमें  193 देश जैसी बड़ी संख्या शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें-मानसून में खुजली क्यों परेशान करती है, जानिए कारण और आसान इलाज

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, United nations

Source link

Diwali 2022: अब कृष्ण कुमार की दीवाली पार्टी में सितारों ने लगाए चार चांद, छा गया सारा-शहनाज का अंदाज, देखें PICS

Happy Diwali: दिवाली पर Bigg Boss फेम निक्की तंबोली ने फैंस को दी बड़ी खुशखबरी, अब कर रहीं नई शुरुआत