in

Vastu Tips: घर में ये 5 पेड़-पौधे लगाने से हो सकती है धन की हानि

हाइलाइट्स

घर के बगीचे में कांटेदार पेड़-पौधे लगाने से बचना चाहिए. कांटेदार पेड़ या पौधे घर में नकारत्मक ऊर्जा लाते हैं.

Vastu Tips: हर व्यक्ति अपने घर को अपने तरीके और अपनी हॉबी (Hobby) के हिसाब से सजाता (Decorate Home) है. कोई रेट्रो थीम (Retro Theme) से अपने घर को सजाता है तो किसी को गार्डेनिंग (Gardening) करना बेहद पसंद होता है. हर व्यक्ति अपनी पसंद के पेड़-पौधे अपने घर में लगाते हैं. जिसमें कई किस्में शामिल हैं, किसी को तरह-तरह के फूल घर में लगाना पसंद होता है तो कोई शो प्लांट से घर की शोभा बढ़ाता है. इस सब के बीच इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि गलती से भी आप कोई ऐसा पौधा अपने घर में न लगाएं, जो आपकी दरिद्रता का कारण बने या फिर आपके घर में गरीबी लेकर आए. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं  वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से कौन से ऐसे 5 पौधे हैं, जिन्हें घर में लगाने से बचना चाहिए.

1. कांटेदार पेड़
घर के बगीचे में कांटेदार पेड़-पौधे लगाने से बचना चाहिए. मान्यता है कि कांटेदार पेड़ या पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं, जिससे घर में क्लेश बढ़ता है, साथ ही धन की हानि भी होती है. वहीं गुलाब के पौधे को अपवाद माना है.

इसे भी पढ़ें – भगवान की आरती कितनी बार होनी चाहिए? जानें नियम और महत्व

2. पीपल का पेड़
हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है और पीपल को काफी शुभ माना जाता है. लेकिन मान्यता के अनुसार इसके पौधे को कभी घर के अंदर या बाहर के गेट के आसपास नहीं लगाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इससे धन की हानि होती है. वहीं पीपल के पेड़ को लेकर वैज्ञानिक वजह ये है कि इसकी जड़ें दूर तक फैलती हैं, ऐसे में घर की दीवारों को ये नुकसान पहुंचा सकती हैं. अगर आपके घर में पीपल का पौधा उग आए तो उसे उखाड़ कर किसी मंदिर के पास या पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए.

3. इमली का पेड़
ऐसी मान्यता है कि घर में इमली का पेड़ भी नहीं लगाना चाहिए. इमली का पेड़ लगाने से बीमारियां पनपती हैं. साथ ही परिजनों के संबंध भी बिगड़ते हैं. इसके अलावा नकारात्मक शक्तियों का असर होने का अंदेशा रहता है.

इसे भी पड़ें – Merry Christmas 2021: प्रभु यीशु के जन्म के समय स्वर्ग से आया था संदेश, पढ़ें ईसा मसीह की जन्म कथा

4. खजूर का पेड़
बेशक खजूर का पेड़ घर की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देता है, लेकिन इसे घर में लगाने से बचना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार खजूर का पेड़ लगाने से घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है और परिवार में आर्थिक तंगी आ जाती है.

5. मदार का पौधा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक मदार का पौधा भी घर में लगाना अशुभ माना जाता है. मान्यता के अनुसार मदार समेत ऐसे कोई भी पौधे जिनसे दूध निकलता है, उन्हें घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. इससे नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश करती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

Source link

विवेक अग्निहोत्री को लगता है बॉलीवुड हो गया ब्लाइंड, डीफ और डंब! बोले- ‘सिंपल गणित भी समझ नहीं आती क्या?’

Bigg Boss फेम आर्यन वैद फ्लोरिडा की महिला एनी वॉरेन से करेंगे दूसरी शादी, फोटो शेयर कर फैंस से मांगा आशीर्वाद