in

Virat Kohli Birthday: विराट कोहली जैसी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर खुद को रख सकते हैं ‘फिट एंड हेल्दी’

हाइलाइट्स

विराट कोहली अपने खेल के साथ ही शानदार फिटनेस के लिए चर्चाओं में रहते हैं.विराट कोहली की तरह स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर आप भी खुद को हेल्दी एंड फिट रख सकते हैं.

Virat Kohli Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने शानदार खेल के साथ ही अपनी जबर्दस्त फिटनेस की वजह से भी काफी चर्चा में रहते हैं. हर युवा खिलाड़ी की चाहत विराट कोहली जैसी फिटनेस हासिल करने की है. चाहे खिलाड़ी हो या आम शख्स हर कोई विराट कोहली जैसी फिटनेस हासिल करना चाहता है. आप भी अगर फिटनेस फ्रीक हैं और चाहते हैं कि विराट कोहली जैसी फिटनेस हासिल करें तो उनका हालिया फिटनेस रूटीन आपके काफी काम आ सकता है. विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर वर्कआउट करते हुए अपना एक वीडियो हाल ही में शेयर भी किया है. इस वीडियो को उनके साथी क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव ने बनाया था.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से खुद को रखें फिट
हर कोई चाहता है कि वो फिजिकली फिट रहे. इससे एक कदम आगे अपनी हड्डियों और मसल्स को मजबूती देने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना भी जरूरी होता है. हेल्दी, स्ट्रांग और शरीर से चर्बी को हटाना स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का मुख्य मकसद होता है. उम्र के साथ मसल्स कमजोर होती जाती हैं, ऐसे में इन्हें ठीक रखने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक परफेक्ट वर्कआउट हो सकता है.

आप अगर फिटनेस फ्रीक हैं और खुद को फिट रखने के लिए रोजाना जिम में समय गुजारते हैं तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को अपनी एक्सरसाइज़ में शामिल कर लें. आइए जानते हैं इसे करने के फायदे.

हड्डियों की मजबूती – स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. जब आप वजन उठाते हैं तो आपकी बोन्स में अस्थाई तौर पर तनाव पैदा हो जाता है, इससे बोन बिल्डिंग सेल्स को हड्डियों को मजबूत करने का मैसेज जाता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है गलत एक्सरसाइज, जानें आपके लिए क्या है बेस्ट

कैलोरी – स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है, इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होती है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है जो कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार होता है.

इसे भी पढ़ें: इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर

दिल की सेहत – स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है. इससे ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद मिलती है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और टोटल और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है.

Tags: Health, Lifestyle, Virat Kohli

Source link

शादी के लिए पहली पसंद ‘रंगीलो राजस्थान’, रवीना टंडन से हंसिका मोटवानी तक सभी को लुभाता है कल्चर

दृश्य 2 के डायरेक्टर ने किया खुलासा, अक्षय खन्ना थे रोल के लिए पहली पसंद