in

Ways to reduce bloating: नहीं जा रही ब्लॉटिंग की समस्या, सिर्फ 3 काम कर लें, चुटकियों में दूर होगी गैस

हाइलाइट्स

पिपरमेंट पेट में गैस की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है. पेट की मसाज से भी पेट फूलने की समस्या से तुरंत राहत मिलेती है.

quick ways to reduce bloating: आधुनिक जीवनशैली में पेट में गैस, एसिडिटी, पेट फूलना, डकार जैसी समस्याओं से हर किसी को गुजरना पड़ता है. हमारे खान-पान का असर सबसे पहले हमारे पेट पर ही पड़ता है और अगर गतिहीन दिनचर्या हो तो पेट का काम भी गतिहीन हो ही जाता है. ऐसे में पेट में गैस, एसिडिटी, डकार, ब्लॉटिंग जैसी समस्या आम समस्या बन गई है. दरअसल, जब हम भोजन करते हैं तो उसके साथ ही पेट में कई तरह के एंजाइम निकलते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं. लेकिन जब हमारा शरीर गतिहीन रहता है तो ये एंजाइम कम निकलते हैं या निकल ही नहीं पाते. यही कारण है पेट में गैस बनने लगती है और पेट फूलने लगता है.

पर्व-त्योहार के समय में लगभग हर किसी को इस परेशानी से गुजरना पड़ता है. खाने के बाद पेट बहुत ज्यादा टाइट महसूस होने लगता है. इससे कभी-कभी दर्द भी होने लगता है. पेट फूलने के कई कारण हो सकते हैं. कभी-कभी शरीर में तरल पदार्थों को ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है, इससे पाचन सही से नहीं हो पाता है और कब्ज की शिकायत बढ़ जाती है. इसके अलावा फूड एलर्जी, ज्यादा ड्रिंक, ज्यादा चीनी या नमक खाने से भी पेट फूल जाता है. हालांकि कुछ आसान तरीकों से पेट फूलने की समस्या को तुरंत भी खत्म किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- cardamom benefits: पेट की समस्या से लेकर बीपी को भी कंट्रोल रखती है छोटी इलायची, जानिए इसके फायदे

पेट फूलने की समस्या से ऐसे पाएं तुरंत छुटकारा

पिपरमेंट का इस्तेमाल करें–मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक पेट फूलने की समस्या में पिपरमेंट रामबाण की तरह घरेलू नुस्खा है. पिपरमेंट पेट में गैस की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है. बाजार में पिपरमेंट की टैबलेट भी मिलती है. इसे भी लाया जा सकता है. पिपरमेंट छोटी आंत की दीवाल को रिलेक्स फील कराता जिसके कारण पेट में पहले से बनी गैस तुरंत बाहर निकल जाती है और पेट फूलने की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी. हालांकि जिसे हार्ट बर्न की शिकायत है, उसे पिपरमेंट न लेने की सलाह दी जाती है.

पेट की मसाज- पेट की मसाज से भी पेट फूलने की समस्या से तुरंत राहत मिलेती है. पेट की मसाज करने के बाद आंतों में हलचल होती है जिसके कारण आंत से जरूरी एंजाइम निकलते हैं. इससे गैस को बाहर निकालने में मदद मिलती है. हालांकि मसाज करने का सही तरीका होना जरूरी है. इसके लिए हाथों को दाहिने कूल्हे की हड्डी के ठीक ऊपर रखकर मसाज करनी चाहिए. मसाज करते समय पसली के दाईं और हल्का-हल्का गोलाकार रगड़कर मालिश करें. हाथ को इस प्रकार पेट के ऊपरी हिस्से में सीधे बाईं पसली के ओर नीचे घुमाते जाएं और मालिश करते रहे.

एसेंशियल ऑयल-जिस तरह मालिश करते हैं अगर इसे एसेंशियल ऑयल से करें तो यह ज्यादा कारगर होता है. लेकिन यहां एसेंशियल ऑयल की बात की जा रही है. एक अध्ययन के मुताबिक एगर सौंफ के तेल और करक्यूमिन के तेल का सेवन किया जाए तो पेट फूलने की समस्या से तुरंत राहत मिलती है. करक्यूमिन के तेल को हल्दी से निकाला जाता है. इन दोनों तेल का सेवन ब्लॉटिंग में काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा सोडा, कोल्ड ड्रिंक पेट फूलने की समस्या को और बढ़ा सकती है. इसलिए इनकी जगह ज्यादा पानी पीएं.

Source link

प्रियंका चोपड़ा-निक जोनास ने बेटी मालती के साथ मनाई पहली दिवाली, फैंस को दिखाई सेलिब्रेशन की झलक

Thank God: सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुलप्रीत सिंह ने बच्चों के लिए रखी थी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग, देखिए VIDEO