in

Weight Loss Tips: वजन कम करने में कारगर है टैमेरिल्लो, जानें क्या है यह

हाइलाइट्स

खाली पेट इसके जूस के सेवन से डयबिटीज कंट्रोल होती है.यह कई पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

Tamarillo to maintain weight: बढ़ते वजन, फास्ट लाइफ बीमारियों की चपेट में आए दिन हम लोग आ रहे हैं. हेल्दी खाने की बात तो  सब करते हैं, लेकिन उसे दो -चार दिन से ज्यादा कोई फॉलो नही कर पाता. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जिसे टैमरिल्लो के नाम से जाना जाता है. टैमेरिल्लो की सबसे बड़ी  खासियत है कि ये आपका वजन घटाने औऱ इसे मेंटेन रखने में मदद कर सकता है. इसे ट्री टमेटो के नाम से भी जाना जाता है और यह दुनिया में बहुत सी जगह उगाया जाता है. इसका सबसे बड़ा उत्पादक जीलैंड है. इसमें हाई फाइबर और लो कैलोरी की मात्रा होती है. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में.

टैमरिल्लो से करें डिटॉक्स
स्टाइलक्रेज़ के अनुसार ये एक हाई-फाइबर आइटम है जिसका सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं. चाहे तो आप इसे कच्चा खा सकत हैं.इसे सलाद या जूस के फार्म में ले सकते हैं. टेमरिल्लो का जूस आपके शरीर के लिए एक डीटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है. इसके साथ कुछ एकस्रसाइज़ जोड़कर आप अपने शरीर की चर्बी घटा सकते हैं. 

 

विटामिन का है भंडार
टैमरिल्लो में विटामिन ए, सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके सेवन से आपकी त्वचा चमकदार बनती है. साथ ही लंबे समय तक इसके सेवन से आप खुद को उम्रदराज़ होने से बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आपने भी करवाया है हेयर एक्सटेंशन तो ऐसे करें इसकी देखभाल

डायबिटीज में है लाभकारी
यूं तो टैमरिल्लो के कई फायदे हैं लेकिन आपको ये जान के हैरानी होगी कि ये आपकी डायबिटीज कंट्रोल करने में भी सक्षम है.इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर के लिए लाभकारी हैं.खाली पेट इसके सेवन से आपको इसका मैक्सिमम बेनिफिट मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें: इंस्टेंट एनर्जी देने वाला चीकू गुणों से है भरपूर, जानें इसके फायदे

इसका सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल लो करता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी घटाता है खास कर कि लिवर और पैंक्रियास में.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

रवीना टंडन को नहीं पता था कि साल 2003 की दिवाली पर बदल जाएगी उनकी जिंदगी, मिला था सरप्राइज!

Pankaj Tripathi : ‘कालीन भैया’ जब दिवाली पर दीपक जलाने के लिए सरसों-तीसी पेरवाने जाते थे, अधूरे थे सपने!