in

Weight Loss Tips: वेट लॉस में बेहद फायदेमंद क्विनोआ, जानें इसके बड़े हेल्थ बेनिफिट्स

हाइलाइट्स

क्विनोआ का सेवन स्किन को हेल्दी बनाता है.मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाता है क्विनोआ. दर्द और सूजन को कम करने में भी मददगार.

Health Benefits Of Quinoa: क्विनोआ पौष्टिक गुणों से भरपूर एक मोटा अनाज है. वजन घटाने वालों के लिए क्विनोआ एक सुपरफूड माना जाता है. क्विनोआ प्रोटीन, फाइबर और कई प्रमुख विटामिंस व मिनरल्‍स से भरपूर होता है. क्विनोआ में इनसॉल्‍यूबल फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. क्विनोआ मेटाबॉलिज्‍म को भी बूस्‍ट करता है और फूड क्रेविंग्‍स को भी कम करने में मदद करता है. क्विनोआ के हेल्‍थ बेनिफिट्स के कारण डॉक्‍टर भी डायबिटीज और हार्ट पेशेंट को इसे डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. क्विनोआ को सलाद, खिचड़ी और पोहे के तौर पर खाने में शामिल किया जा सकता है. क्विनोआ केवल वेट लॉस में ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसके कई अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

न्‍यूट्रिएंट्स से है भरपूर
हेल्‍थलाइन के मुताबिक क्विनोआ एक ग्रेन क्रॉप है जो एडिबल सीड्स से उगाई जाती है. एक कप बने हुए क्विनोआ में 222 कैलोरी, 8 ग्राम प्रोटीन,3.55 ग्राम फैट, 39 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5 ग्राम फाइबर, 19 प्रतिशत डेली वैल्‍यू फोलेट, 13 प्रतिशत विटामिन बी6, 8 प्रतिशत विटामिन ई और 22 प्रतिशत फॉस्‍फोरस होता है. क्विनोआ कई महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों जैसे फोलेट, मैग्‍नीशियम, जिंक और आयरन का अच्‍छा सोस है. ये फाइबर और प्रोटीन रिच भी होता है.

एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्‍लांट कंपाउंड
क्विनोआ में बहुत सारे प्‍लांट कंपाउंड्स होते हैं जो कई तरह से हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. क्विनोआ में क्‍वेरसेटीन और कैम्‍पफेरोल नाम के मुख्‍य फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी क्‍वालिटी से भरपूर है और बॉडी में एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करते हैं. ज्‍यादा फ्लोवोनोइड्स रिच फूड ओवरऑल हेल्‍थ को बेहतर बनाने और बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

स्किन को बनाता है हेल्‍दी
क्विनोआ में लाइसनि होता है, जो कोलेजन और इलास्टिन के लिए एक जरूरी तत्‍व है. ये डैमेज स्किन को रिपेयर करने और फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्विनोआ में  विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्राउन स्‍पॉट्स को कम करने में मदद करता है. क्विनोआ के सेवन से डार्क मेलनिन भी कम होता है जो एज स्‍पॉट और दाग-धब्‍बों के लिए जिम्‍मेदार होते हैं.

हार्ट को बनाता है हेल्‍दी
क्विनोआ कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट को हेल्‍दी बनाता है.एथेरोक्‍लेरोसिस हार्ट से जुड़ी एक बीमारी है, जो ब्‍लड वेसल्‍स में प्‍लाक जमने से होती है. प्‍लाक कोलेस्‍ट्रॉल और फैट की वजह से बनता है. क्विनोआ का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. क्विनोआ कोलेस्‍ट्रॉल फ्री प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है.

यह भी पढ़ेंः क्या करें जब प्रेग्नेंसी में हीमोग्लोबिन कम हो जाए, जानें बढ़ाने के टिप्स

डायबिटीज और पेन में भी फायदेमंद
क्विनोआ ब्‍लड में इंसूलिन लेवल को संतुलित करता है. डायबिटीज मरीजों के लिए क्विनोआ एक अच्‍छा भोजन है. इसमें फाइबर ब्‍यूटरीट नाम का फैटी एसिड भी होता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द व सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः मौत के जोखिम कम कर सकती है दो कप चाय, रिसर्च में हुआ खुलासा

मेटाबॉलिज्‍म भी बनता है मजबूत
क्विनोआ मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है. इससे बॉडी को भोजन पचाने में मदद मिलती है. क्विनोआ में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जो मेटाबॉलिज्‍म में सुधार कर ओवरऑल हेल्‍थ को प्रमोट करता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Diwali Celebration: दिवाली पार्टी में श्रिया सरन ने पति संग किया लिपलॉक तो लोगों ने किए ऐसे सवाल

Double XL: सोनाक्षी सिन्हा ने किया दावा, बोलीं ‘मैं लालची हो गई हूं’, जानिए क्या है माजरा