in

Winter Tips: हेल्दी स्किन के लिए रोजाना करें ये 2 काम; डॉ. दीपाली भारद्वाज से जानें नेचुरल टिप्स

Skin Glow Tips For Men: सर्दियों की दस्‍तक के साथ वातावरण में प्रदूषण का जहर तेजी से घुलने लगा है. बदलते मौसम और तेजी से बढ़ते प्रदूषण के बीच हम अपनी त्‍वचा की देखभाल कैसे करें, यह सवाल न केवल महिलाओं, बल्कि अब पुरुषों को भी परेशान करने लगा है. अपनी स्किन के ग्‍लो को लेकर परेशान रहने वाले ज्‍यादातर पुरुष यह जानना चाहते हैं कि कम से कम समय में, किन घरेलू उपायों की मदद से वह अपनी स्किन हेल्दी रख सकते हैं.

इस सवाल के जवाब में जानी मानी डर्मिटोलॉजिस्‍ट डॉ. दीपाली भारद्वाज का कहना है कि स्किन की बेहतर देखभाल और ग्‍लो को बेहतर बनाने के लिए हमें सबसे पहले स्किन और बदलते मौसम के बीच का रिश्‍ता समझना होगा. इसके अलावा, यह भी जानना होगा कि हमें किस मौसम में किस तरह के एहतियात बरतना चाहिए. फिलहाल, मौसम बदल रहा है और सर्दियों की तरफ हम जा रहे हैं. सर्दियों में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत त्‍वचा और बालों के लिए होती है. दोनों ही ड्राय होते जाते हैं.

उन्‍होंने बताया कि सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होने की दिक्‍कत सबसे ज्‍यादा सीनियर सिटीजन और बच्‍चों में दिखाई देती है. वहीं, युवाओं के सामने दूसरे चेंजेज होते हैं. उन्‍हें अपनी त्‍वचा बहुत डल और ड्राई होती नजर आती है. इस वजह से त्‍वचा का ग्‍लो कम हो जाता है. यह एक कॉमन समस्या है. सर्दियों में बालों के टूटने की समस्‍या भी आम है. हम अपनी उम्र के अनुसार, कुछ सामान्‍य से उपाय करके अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं.

ये दो उपाय बेहतर बनाएंगे पुरुषों के त्‍वचा की रंगत
डॉ. दीपाली भारद्वाज के अुनसार, पुरुषों के लिए त्वचा का ख्याल रखन बहुत जरूरी है, क्‍योंकि पुरुष हर दिन शेव भी करते हैं, जिससे स्किन के पोर्च रोजाना खुलते हैं और बंद भी होते हैं. पुरुष बाहरी माहौल में यानी पॉल्‍यूशन में ज्यादा रहते हैं, पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा स्‍मोकिंग भी अधिक कॉमन है. इसके मद्देनजर दो बेसिक काम जरूर करना चाहिए. पहला सुबह में घर से निकलने से पहले फेस वॉश जरूर करें यानी चेहरा धोकर ही बाहर निकलें. रात को जितनी भी देर हो जाए या कितना भी थक कर आएं, फेस वॉश जरूर करें.

उन्‍होंने बताया कि सुबह अपने चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाकर निकलें, यह एक तरह की प्रोटेक्‍शन बन जाती है पॉल्‍यूशन से, धूल-मिट्टी से, पसीने से. आम तौर पर पुरुषों की स्किन महिलाओं के मुकाबले मोटी होती है, यह साइंटिफिकली प्रूवेन है कि आदमियों की स्किन ज्‍यादा मोटी होती है और ज्‍यादा अच्‍छी चीज है कि पुरुष मेकअप बिल्‍कुल भी नहीं करते या बहुत कम करते हैं. सामान्‍य तौर पर, महिलाओं की अपेक्षा इसलिए उनकी स्किन सेंसिटिव और एलर्जी-प्रोन कम होती है.

सर्दियों में इसीलिए सुबह शॉम फेस वॉश करें, सुबह सनस्‍क्रीन लगाकर घर से बाहर निकलें और रात को अपनी स्किन और उम्र के अनुसार क्रीम लगाएं तो मुझे लगता है कि बहुत अच्‍छा रहेगा.

स्किन से जुड़े और भी सवाल हों तो NEWS18 HINDI के हेल्‍थ पॉडकास्‍ट पर सुनें डॉ. दीपाली चतुर्वेदी से खास बातचीत… सर्दियों में कैसे निखरेगी आपकी त्‍वचा, डॉ. दीपाली से जानिए विंटर टिप्‍स

Tags: Health tips, Sehat ki baat, Skin care, Skin care in winters, Skin diseases herpes hair loss, Tips for glowing skin

Source link

‘तारक मेहता…’ की ‘सोनू’ ने लगाया ग्लैमर का तड़का, गोवा से शेयर कीं अपनी Glamorous pics

Rapper Takeoff Passes Away: अमेरिकी रैपर टेकऑफ की गोली मारकर हत्या, डाइस खेलते समय गई जान