in

World Bamboo Day 2022: आज है वर्ल्ड बैंबू डे, बांस से जुड़ी ये 7 दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप !

हाइलाइट्स

वर्ल्ड बैंबू डे को मनाने की शुरुआत वर्ल्ड बैंबू ऑर्गनाइजेशन ने की थी.बांस के पौधे ग्रीनहाउस गैसों को अवशोषित करने में कारगर हैं.

World Bamboo Day 2022: क्या आपने कभी बैंबू यानी बांस खाया है? जी हां, ये सवाल शायद आपको हैरान कर दें लेकिन यह सच है कि कई जगहों पर बांस को खाया जाता है. पांडा जैसे जानवर के अलावा इंसान भी इसे खाते हैं. जानकारी के मुताबिक बैंबू के शूट्स का सेवन स्टू, सूप, ग्रेवी, अचार और सलाद के तौर पर किया जाता है. आपको बता दें कि एक पूरा दिन बांस को समर्पित है. दरअसल, 18 सितंबर यानी आज विश्व बांस दिवस है.

साल 2009 में वर्ल्ड बैंबू डे को मनाने की शुरुआत वर्ल्ड बैंबू ऑर्गनाइजेशन ने की थी. बैंबू के उपयोग और इसे उगाने व इसके इस्तेमाल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. बैंबू सिर्फ खाने या प्रोडक्ट्स बनाने के ही नहीं, बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं. आज हम आपको बताएंगे इससे जुड़े अमेजिंग फैक्ट्स

बांस से जुड़ी रोचक बातें

बैंबू बहुत जल्दी होता है ग्रो
guaduabamboo.com के मुताबिकपृथ्वी पर बांस सबसे तेजी से बढ़ने वाला पौधा है. बांस की कुछ प्रजातियां प्रति दिन 1 मीटर से अधिक बढ़ सकती हैं. कोई दूसरा पौधा इतनी तेजी से नहीं बढ़ता है.

टिंबर का एंडलेस सोर्स
बांस इमारती लकड़ी यानी टिंबर की आपूर्ति करता है. बांस के जंगल बाकी पेड़ों के जंगलों की तुलना में बहुत तेजी से विकसित होते हैं.

यह भी पढ़ें- फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ स्किन को चमकदार रखता है टिंडा, बेहद फायदेमंद है ये भारतीय सब्जी

ऑक्सीजन का सोर्स
बांस पेड़ों से ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करता है. बांस पेड़ों की तुलना में 35% अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करता है.

बैंबू है ‘कार्बन सिंक’
बांस के पौधे भारी मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों को अवशोषित करते हैं. ये ‘कार्बन सिंक’ की तौर पर काम करता हैं.

बांस है जलाशय की तरह करता है काम
बांस बरसात के मौसम में अपने राइजोम्स और तनों में बड़ी मात्रा में पानी इकट्ठा कर सकता है और सूखा पड़ने के दौरान मिट्टी, नदियों और नालों में पानी भेजकर एक जलाशय के रूप में काम करता है.

यह भी पढ़ें- आहार के अलावा मदिरा में भी जौ का होता रहा है उपयोग, सेहत के लिए फायदेमंद इस अनाज का है रोचक इतिहास

बांस है इकोसिस्टम का हिस्सा
बांस के जंगल जीवों और वनस्पतियों का आवास हैं. बांस बॉयोडाइवर्स इकोसिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. पांडा समेत कई जानवर भोजन और आश्रय के लिए बांस पर निर्भर हैं.

Tags: Bamboo Products, Lifestyle, On This Day, Plantation

Source link

PRT,PGT और TGT पदों पर निकली सरकारी भर्ती, बिना परीक्षा दिए इंटरव्यू से होगा चयन, जानें पूरी डिटेल | indian railway teacher to recruit candidates for prt pgt and tgt, government jobs

इंतजार हुआ खत्मः SSC CGL 2022 के आवेदन जारी, ऐसे करें आवेदन | ssc cgl 2022 application begins, apply now