in

World Ozone day 2022: हर साल क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड ओजोन डे’? जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

हाइलाइट्स

हर साल 16 सितंबर को वर्ल्ड ओजोन डे मनाया जाता है.ओजोन लेयर हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है.

World Ozone Day 2022 : पूरी दुनिया भले ही देश, भाषाओं, रंग रूप, संस्कृति और सभ्यताओं में बंटी हुई है, लेकिन सभी एक भी पर्यावरण में रहते हैं. पर्यावरण की रक्षा और सही प्रकार देखभाल करना हर किसी की जिम्मेदारी है. बीते कुछ सालों में आपने ओजोन परत (Ozone Layer) के बारे में आपने काफी कुछ सुना होगा. यूनाइटेड नेशन एनवायरमेंट प्रोग्राम (UNEP) के मुताबिक समय के साथ गुड ओजोन यानी स्ट्रैटोस्फेरिक ओजोन डैमेज हो रही है. यह परत पृथ्वी पर पड़ने वाली सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से सभी का बचाव करती है. ओजोन परत के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 16 सितंबर को वर्ल्ड ओजोन डे मनाया जाता है. इस दिन के महत्व और इतिहास के बारे में जानते हैं.

क्या है वर्ल्ड ओजोन डे का इतिहास?
वर्ल्ड ओजोन डे मनाने के पीछे का आइडिया केवल लोगों को ओजोन परत के बारे में जानकारी देना और डैमेज हो रही ओजोन परत के प्रति जागरूक करना है. अगर लोग प्रदूषण को कम कर दें तो ओजोन परत को डैमेज से बचाया जा सकता है. 19 दिसंबर 1964 में यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने ओजोन परत के संरक्षण के लिए 16 सितंबर को वर्ल्ड ओजोन डे के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. 1964 के बाद से वर्ल्ड ओजोन डे हर वर्ष मनाया जाता है.

क्या है ओजोन लेयर?
ओजोन लेयर धरती और उस पर रहने वाले सभी जीवों की रक्षा हानिकारक किरणों से करती है. ये धरती के वायुमंडल में मौजूद एक परत है जो बढ़ते प्रदूषण और हर रोज वृक्षों से काटने से डैमेज हो रही है, जो पूरी दुनिया के लिए एक भयानक खतरे की घंटी है. सूरज की हानिकारक किरणों से बहुत सी बीमारियां और परेशानियां झेलनी पड़ सकती है, जिसे केवल ओजोन लेयर ही रोक सकती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

क्यों जरूरी है ओजोन डे मनाना?
ओजोन परत की स्थिति को देखते हुए हर साल ओजोन डे मनाना बेहद जरूरी है ताकि हर किसी को ओजोन परत के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जा सके. हर साल ओजोन डे पर लोगों को क्लोरोफ्लोरोकार्बन, प्लास्टिक और सभी हानिकारक प्रदार्थो के इस्तेमाल को कम कर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की सलाह दी जाती है.

क्या है इस साल वर्ल्ड ओजोन डे की थीम?
“मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल” @35 : यानी इस वर्ष की थीम है पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करना (Montreal [email protected]: global cooperation protecting life on earth) रखी गई है.

यह भी पढ़ेंः मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे क्रीम या ऑयल तो जान लीजिए खतरे

Tags: Health, Lifestyle, Ozone, Trending news

Source link

‘Jawan’ की शूटिंग में बिजी शाहरुख खान, अब 200 महिलाओं के साथ शूट करेंगे धांसू एक्शन सीक्वेंस

Sapna Chaudhary: सपना चौधरी को डांस करता देख स्टेज पर आ गई बच्ची Video में देखें आगे क्या हुआ