in

World Radiography Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है ‘वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे’? जानें क्‍या है इसका उद्देश्‍य

हाइलाइट्स

‘वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे’ 8 नवंबर को मनाया जाता है.रेडियोग्राफी का प्रयोग सबसे पहले एक्‍स-रे के रूप में शुरू हुआ था. रेडियोग्राफी के महत्‍व को समझाने के लिए ‘वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे’ मनाया जाता है.

World Radiography Day 2022: रेडियोग्राफी का नाम सुनते ही सभी के जहन में एक्‍स-रे का ध्‍यान आता है. किसी भी अंदरूनी समस्‍या का पता लगाने के लिए पहले एक्‍स रे ही कराया जाता था, लेकिन चिकित्‍सा पद्धति में होने वाले बदलावों के चलते अब सीआर, एमआरआई, एंजियोग्राफी जैसी रेडियोग्राफी टेक्‍नीक का प्रयोग किया जाने लगा है. इससे न केवल डॉक्‍टर्स को मदद मिलती है, बल्कि मरीजों को भी डिटेल जानकारी प्राप्‍त हो जाती है. रेडियोग्राफी क्षेत्र में होने वाले विकास और महत्‍व से लोगों को रूबरू कराने के लिए हर वर्ष 8 नवंबर को ‘वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे’ मनाया जाता है. रेडियोग्राफी डे की शुरुआत कब और क्‍यों की गई, जानते हैं इसके बारें में.

कब हुई थी रेडियोग्राफी डे की शरुआत?
‘वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे’ मनाने की शुरुआत साल 2012 में हुई थी. बता दें कि 8 नवंबर 1895 को जर्मनी वारबर्ग यूनिवर्सिटी के फिजिक्‍स के प्रोफेसर विल्‍हेम कॉनरैड रॉएंटजेन ने एक्‍स-रे की खोज की थी. हालांकि, शुरुआत में इस प‍द्धति का इस्‍तेमाल करना आसान नहीं था. रेडियोग्राफर को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन समय के साथ रेडियोग्राफी में कई बड़े बदलाव किए गए. इन बदलावों की वजह से वर्तमान में किसी भी बीमारी को पलक झपकते ही पहचाना जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:National Cancer Awareness Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है ‘नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे’, जानें यहां

वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे का महत्‍व
– वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे हर साल इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक वेव यानी एक्‍स-रे की खोज के लिए मनाया जाता है.
– इस‍ दिन को मेडिकल इमेजिंग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता है.
– डीएनए की खोज और ट्यूबरक्‍लोसिस का निदान करना एक्‍स-रे की सबसे बड़ी उपलब्‍धी है.

इसे भी पढ़ें-Cholesterol Control Tips: सर्दी में बैड कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान तो इन 5 फूड से पाएं बेहतर रिजल्ट

वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे का उद्देश्‍य
पूरे विश्‍व में इस दिन को जागरूकता अभियान की तरह मनाया जाता है. वर्ल्‍ड रेडियोग्राफी डे मनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों को रेडियोग्राफी से होने वाले लाभ के विषय में जानकारी देना है, ताकि बीमारियों का समय रहते इलाज किया जा सके. अभी भी कई छोटे कस्‍बों और गांवों में लोग रेडियोग्राफी का इस्‍तेमाल करने से कतराते हैं. यही वजह है कि गांवों में सही इलाज न मिलने के कारण मृत्‍यु दर अधिक है. इस दिन कई रेडियोग्राफी एसोसिएशन और सोसाइटीज लोगों का मुफ्त एक्‍स-रे और टेस्‍ट कराने की सुविधा मुहैया कराती हैं जिसका लाभ लाखों की संख्‍या में लोग उठाते हैं.

Tags: Cancer, Health, Lifestyle

Source link

मुंबई में कहां बन रही है नई फिल्म सिटी? मराठी सिनेमा को लगेंगे पंख, CM एकनाथ शिंदे का ऐलान

गोवा में ग्लैमर का तड़का लगाती ‘तारक मेहता…’ की इस मशहूर एक्ट्रेस को पहचान सकते हैं आप? देख लीजिए PHOTOS