in

World Samosa Day 2022: बेहद दिलचस्प है समोसा-आलू की कहानी, जानकर आप भी हो जाएंगे दीवाने

हाइलाइट्स

समोसा हमारे देश में मिश्र, लिबिया, सेंट्रल एशिया से होता हुआ पहुंचा था.चाय के साथ समोसे की दीवानगी देश के हर कोने में देखी जा सकती है.

World Samosa Day 2022: एक बहुत ही फेमस गाना ‘ जब तक रहेगा समोसे में आलू’.. इस गीत की लोकप्रियता से ही अंदाज लगाया जा सकता है कि हमारे देश में समोसे की क्‍या अहमियत है. जी हां, गर्मागर्म समोसे खाने का बहाना लोगों के पास जब पूछिए, मिल ही जाएगा. कभी मौसम का बहाना तो कभी काम से ब्रेक लेने का, कभी स्‍ट्रेस दूर करने के लिए तो कभी दोस्‍तों को ट्रीट देने के लिए. यही नहीं कई बारतो भारत-पाकिस्‍तान के मैच के बीच दांव भी लोग समोसों पर लगाते हैं. अगर आप भी समोसा के फैन हैं तो चलिए आपके जायके को और भी बढ़ाने के लिए हम इससे जुड़ी कई मजेदार बातें बताते हैं.

समोसे से जुड़ी कुछ मजेदार बातें

देसी नहीं है हमारा समोसा

समोसे से जुड़ी कुछ मजेदार बातें. Image : Canva

जी हां, जिसे आप अपना समोसा मानते हैं दरअसल इसका कनेक्‍शन मिडिल ईस्‍ट देशों से जुड़ा है. न्‍यूज 18 के मुताबिक, इसे भारत लाने वाले वो अरबी व्यापारी थे, जो मध्यपूर्व से व्यापार के लिए मध्य एशिया और भारत आते थे. समोसा मिश्र, लिबिया, सेंट्रल एशिया से होता हुआ भारत पहुंचा.

वेजिटेरियन नहीं था कभी समोसा

समोसे से जुड़ी कुछ मजेदार बातें. Image : Canva

मोरक्‍कन ट्रैवलर इबनबतूता ने बताया था कि उस जमाने में कीमा, बदाम, पिस्‍ता, प्‍याज, मसाले आदि को गेहूं से तैयार आटे के चपटे चीज में लपेट कर फ्राई कर खाया जाता था.

समोसे के हैं कई नाम

समोसे से जुड़ी कुछ मजेदार बातें. Image : Canva

समोसा और सिंघाड़ा नाम से हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसे कई नाम से जाना जाता है. इसे संसा, सोमसा, समोसा, सोमसी, समोसा, समोसाक, सम्बुसा, सिंगदा, समूजा और सोम नाम से भी जाना जाता है.

समोसे का पिरामिड से है संबंध

समोसे से जुड़ी कुछ मजेदार बातें. Image : Canva

क्या आप जानते हैं कि साधारण समोसे का आकार पिरामिड जैसा क्‍यों होता है? मध्य एशिया में पिरामिडों के नाम पर इसका नाम ‘संसा’ रखा गया, जो बाद में भारत आकर समोसा या अन्‍य नाम से जाना गया.

ये है समोसे-आलू की कहानी

समोसे से जुड़ी कुछ मजेदार बातें. Image : Canva

जब पुर्तगाली 16वीं सदी के आसपास आलू लेकर हमारे देश पहुंचे तो भारत में आलू की खेती बढ़ी. तब से समोसे में आलू का इस्‍तेमाल शुरू हुआ. हरी धनिया, मिर्च और मसालों के साथ इसे बनाया गया तो दुनियाभर में सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ.

Tags: Food, Lifestyle

Source link

Yash kumar New Look: बड़े बालों और लटों में सिगरेट फूंकते दिखा भोजपुरी एक्टर, जानें क्या है पूरा माजरा

Pankaj Tripathi Life: बॉलीवुड में आने से पहले ये नौकरी किया करते थे पंकज त्रिपाठी सालों स्ट्रगल के बाद मिला मौका