in

World Vegan Day 2022: वीगन लाइफस्टाइल अपनाने से कंट्रोल होती है डायबिटीज, इन परेशानियों से मिलती है राहत

हाइलाइट्स

वीगन डाइट में केवल प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन किया जाता है.फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए वीगन डाइट का ट्रेंड बढ़ रहा है.

Health Benefits of Vegan Diet: दुनियाभर में इन दिनों वीगन लाइफस्टाइल अपनाने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. अमेरिका और यूके के अलावा भारत में भी वीगन डाइट अपनाने वाले लोगों की बड़ी तादाद है. वीगन लाइफस्टाइल अपनाने से लोग हेल्दी रहते हैं और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हर साल 1 नवंबर को ‘वर्ल्ड वीगन डे’ (World Vegan Day) मनाया जाता है. सबसे पहले तो हमें यह समझने की जरूरत है कि वीगन डाइट क्या होती है. इसके अलावा वीगन डाइट अपनाने से हेल्थ को क्या फायदे होते हैं.

क्या होती है वीगन डाइट?
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक वीगन डाइट अपनाने वाले लोग सभी तरह के एनिमल प्रोडक्ट को अवॉइड करते हैं. यहां तक कि वे लोग दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी नहीं करते. वीगन डाइट में मुख्यतौर पर फल और सब्जियां शामिल होती हैं. इस डाइट में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जिससे लोगों की हेल्थ और फिटनेस इंप्रूव हो जाती है. इतना ही नहीं इस डाइट से कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. विश्व में तमाम लोग वीगन डाइट की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. भारत में भी यह ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ेंः जहरीली हवा से बचाएगा आपका रूमाल, डॉक्टर से जानें पॉल्यूशन से निपटने के टिप्स

क्या है वेजिटेरियन और वीगन डाइट में अंतर?
अक्सर लोग वेजिटेरियन और वीगन डाइट के अंतर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. उन्हें यह समझ में नहीं आता कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर होता है. दरअसल वेजिटेरियन डाइट में फल और सब्जियों के अलावा दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी किया जाता है, जबकि वीगन डाइट में केवल फल और सब्जियां शामिल की जाती हैं. इसमें डेयरी प्रोडक्ट को भी अवॉइड किया जाता है. दोनों में काफी समानता है जिसकी वजह से लोग कंफ्यूज हो जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः खुलासा ! Intermittent Fasting से महिलाओं को हो सकता है बड़ा नुकसान

Vegan Lifestyle अपनाने के हेल्थ बेनिफिट्स
– फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक वीगन लाइफस्टाइल अपनाने से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. वीगन फूड्स में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिंस समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और इन्सुलिन सेंसटिविटी बेहतर हो जाती है.
– तमाम सेलिब्रिटी अपने वजन को कंट्रोल करने और फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए वीगन डाइट का सहारा ले रहे हैं. वीगन डाइट अपनाने से मोटापे का खतरा कम हो जाता है और अतिरिक्त वजन तेजी से घटाया जा सकता है. वीगन डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और अन्य प्लांट कंपाउंड होते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं.

– वीगन डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारी स्किन चमकदार और बेदाग हो जाती है. अक्सर कहा जाता है कि हम जो खाते हैं उसका असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है. यह कहावत पूरी तरह सही है. फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करने से स्किन की चमक बढ़ती है और स्किन की कई समस्याओं से राहत मिलती है.
– आपको जानकर हैरानी होगी कि वीगन डाइट में मौजूद पोषक तत्वों का सेवन करने से कई तरह के कैंसर और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसके अलावा लोगों की फिटनेस बेहतर होती है और कई बीमारियों से राहत मिलती है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Trending news

Source link

Bhojpuri Song: खेसारी लाल और मेघाश्री के नए गाने ने मचाया धमाल, बार-बार देखा जा रहा वीडियो

PHOTOS: अंकिता लोखंडे-विक्की जैन की हैलोवीन पार्टी में आरती सिंह का दिखा भयानक लुक, प्रकाश-करण ने लूटी महफिल