in

YOGA SESSION: कमर पर जमा हो गई है चर्बी तो इस योगासन से पाएं निजात, जानें सही तरीका

हाइलाइट्स

योगाभ्‍यास शुरू करने से पहले ध्‍यान जरूर करें. कमर की चर्बी आप योगाभ्‍यास से घटा सकते हैं.

Yoga Session With Savita Yadav : नियमित योगाभ्‍यास हमारे शरीर फिट रखता है और हमें बीमारियों से बचाता है. कमर पर चर्बी कई बीमारियों के होने की शुरुआत हो सकती है. ऐसे में अगर आप अपने कमर की चर्बी को घटाना चाह रहे हैं तो कुछ योगाभ्‍यास की मदद ले सकते हैं. ऐसे ही योगाभ्‍यास में से एक है कटिचक्र या कटिचक्रासन. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कटिचक्र के अलावा कुछ ऐसे योगों का अभ्‍यास कराया जिसकी मदद से शरीर की चर्बी को कम किया जा सकता है.

ध्‍यान से करें शुरुआत
योग की शुरुआत करने के लिए पहले अपने मैट पर बैठें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. कुछ देर ओम शब्‍द के उच्‍चारण के साथ मन को केंद्रित करें. अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान एकत्रित करें.

यह भी पढ़ें – YOGA SESSION: शरीर को मजबूत बनाता है शशांकासन और भुजंगासन

सूक्ष्‍मयाम जरूरी
जब भी योगाभ्‍यास करें तो पहले शरीर के हर अंगों को वॉर्म करने के लिए सूक्ष्‍मयाम जरूर कर लें. इसके लिए आप कदमताल, हाथों, पैरों, गर्दन आदि का रोटेशन जरूर करें. आप विस्‍तार से इस विडियो लिंक पर देख सकते हैं.

इस तरह करें कटिचक्र योगाभ्‍यास
कटिचक्र करने के लिए अपने अपने मैट पर पहले खड़े हो जाएं. अब दोनों पैरों के बीच ढेड फुट गैप बनाएं. अब कंधों की सीध में दोनों हाथों को आगे की तरफ फैलाएं और आगे की तरफ देखते हुए झुकें. अब धीरे धीरे बाई ओर से दोनों हाथों को रोटेट करते हुए पीछे की तरफ झुकते हुए पूरा चक्र करें.

इस दौरान आप अपने एक हाथ पीछे थाई पर रखकर सपोर्ट ले सकते हैं. अब इसी तरह पूरा चक्र 10 बार करें. फिर मैट पर खड़े हो जाएं और रेस्‍ट लें. गहरी सांस लें और फिर से दोनों हाथों को आगे की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए झुकें और अब दूसरी तरफ यानी कि दाहिनी तरफ से पूरा पीछे झुकते हुए रोटेट करें. ऐसा आप 10 बार करें. आप पूरा अभ्‍यास विडि़यो लिंक पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें –सूर्य नमस्‍कार से पहले ज़रूर करें सूक्ष्‍मयाम, इंजरी से रहेंगे दूर, ये है तरीका

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

Source link

Bhojpuri: ‘खइके पान बनारस वाला’ फेम गीतकार अंजान पकिया भोजपुरिया रहलें, लिखलें झमकउआ गीत

Emmy Awards 2022: ली जुंग जेइ बने बेस्ट एक्टर तो Amandya Seyfried ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब, देखें LIST