in

Yoga Session: कौआ चलासन और पवनमुक्तासन से दूर होगी कब्ज की दिक्कत, सूक्ष्म अभ्यासों से फिट रहेगी बॉडी

हाइलाइट्स

कौआ चलासन से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.सभी योगाभ्यासों को अपनी क्षमता अनुसार ही करना चाहिए.

Yoga Session With Savita Yadav: नियमित योग करने से शरीर को कई रोगों से दूर रखा जा सकता है. योग न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, बल्कि यह मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है. तनाव से दूर रहने और खुश रहने के लिए रोज योग करें. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव योगा सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए कुछ जरूरी बातें बताईं. साथ ही उन्होंने सूक्ष्म व्यायाम के जरिए बॉडी को फिट रखने का तरीका भी बताया.

आज हिंदू पंचांग के अनुसार शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि है. आज कई लोगों ने व्रत का उद्यापन किया. ऐसे में सविता यादव का कहना है कि वे लोग जिन्होंने आज व्रत खोला है या वे कल यानी नवमी पर ऐसा करेंगे, वे व्रत खोलने के तुरंत बाद ज्यादा न खाएं. बल्कि कम मात्रा में ही भोजन खाएं. इसके साथ ही उन्होंने व्रत और उपवास रखने के फायदे भी गिनाए. आइए, जानते हैं किन सूक्ष्म अभ्यासों की मदद से स्वस्थ रहा जा सकता है.

सबसे पहले योगा मैट पर सुखासन या पद्मासन में बैठ जाएं. ध्यान लगाएं. आती-जाती सांस पर ध्यान दें. प्रार्थना या मंत्रों का उच्चारण करें. प्रार्थना मन को एकाग्र करती है. इसके बाद बिना सपोर्ट लिए खड़े हों. अब अपनी एड़ियों और पंजों को ऊपर उठाएं, फिर पंजों को जमीन पर लगाएं. इस दौरान सांस लेते और छोड़ते रहें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्‍कार से पहले करें ये आसन, बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

आप इस अभ्यास को सपोर्ट ले कर भी कर सकते हैं. इसके बाद आप स्प्रिंग की तरह एड़ियों को उठाएं. इस दौरन पंजों को जमीन से टच न करें. ध्यान रखें कि जिन लोगों का बैलेंस नहीं बनता है, वे सपोर्ट लेकर ऐसा करें. इसके बाद मलासन में योगा मैट पर बैठ जाएं और इसी मुद्रा में आगे की ओर बढ़ें. इस दौरान एक-एक घुटने को आगे की तरफ ले जाएं. इसे कौआ चलासन कहा जाता है. देखें वीडियो

कौआ चलासन से कब्ज की दिक्कत दूर होती है. कुछ देर ऐसे ही चलें. अब धीरे से खड़े हौ जाएं और अपने पैरों को शेक करें. इसके बाद अपने पैरों के पंजों के बीच दूरी बनाएं. हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाएं और सिट अप्स करें. शरीर के निचले हिस्से में ये अभ्यास करने से ज्यादा असर पड़ता है. खड़े होते समय घुटनों को टाइट न करें. अपनी क्षमता के अनुसार ये अभ्यास करें. इसके बाद पवनमुक्तासन करें. ये भी पाचन तंत्र के लिए अच्छआ माना जाता है.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है कपालभाति का अभ्‍यास, जानें इसका सही तरीका

अपनी क्षमता अनुसार ही योगाभ्यास करें. अपनी आती-जाती श्वास पर ध्यान दें और सही मात्रा में सही पोषण लेकर खुद को हेल्दी और फिट रखें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

Source link

प्रियंका चोपड़ा-आयुष्मान खुराना ने ऋचा चड्ढा-अली फजल पर लुटाया प्यार, नई जिंदगी की दीं शुभकामनाएं

Adipurush Meme: ‘700 करोड़ की टेंपल रन’, ‘गेम ऑफ थ्रोन्स की कॉपी’, आदिपुरुष के विजुअल इफेक्ट्स से फैंस निराश