in

YOGA SESSION: दिवाली पर घर में ही करें योग, प्रदूषण से होगा बचाव और आप रहेंगे फिट

हाइलाइट्स

दिवाली पर सूक्ष्मयाम और प्राणायाम कर सकते हैं.योग करने से आप त्योहार पर स्वस्थ रह सकते हैं.

Yoga Session With Savita Yadav: अक्सर लोग त्योहारों की खुशी में योग और एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं. इसकी वजह से उनकी सेहत प्रभावित होती है. योग हर किसी को प्रतिदिन करना चाहिए. त्योहारों पर आप कठिन आसन के बजाय थोड़ी देर सूक्ष्मयाम और प्राणायाम कर सकते हैं. आज पूरे देश में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है और इस खास मौके पर योग करके आप खुद को एयर पॉल्यूशन से बचा सकते हैं. योग करके आप त्योहार पर फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में दिवाली पर प्रदूषण से बचकर योग करने के टिप्स बताए. उन्होंने बताया कि त्योहार पर आप प्रदूषण से बचने के लिए घर के अंदर कुछ देर सूक्ष्मयाम और प्राणायाम कर सकते हैं. इससे कई फायदे मिलेंगे.

यह भी पढ़ेंः सूर्य नमस्‍कार से करें दिन की शुरुआत, पूरे शरीर को मिलता है फायदा

सूक्ष्मयाम करने का सही तरीका
हर किसी को योग की शुरुआत सूक्ष्मयाम से करनी चाहिए. इसके लिए आप सबसे पहले मैट पर आराम से बैठ जाएं. अब अपने हाथों को घुटनों पर रखें और पीठ को सीधा रखें. आंख बंद करके आसपास से ध्यान हटाकर शरीर पर फोकस करें. अपनी आती जाती सांसों को महसूस करें. सजगता के साथ श्वास लें और श्वास छोड़ें. इसके बाद ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें. छोटी सी प्रार्थना के साथ ध्यान शुरू करें. फिर कुछ देर तक सूक्ष्‍मयाम करें. पैरों में दर्द वाले लोग कई मिनट तक पैरों को सीधा करके बैठें और पैरों को चलाएं. 10-15 मिनट तक सूक्ष्मयाम करें और फिर प्राणायाम करें. इस प्रक्रिया को विस्‍तार से देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं.

प्राणायाम करने का सही तरीका
पीठ और गर्दन को सीधा कर पद्मासन में पहले बैठ जाएं. उंगलियों को इंटरलॉक कर उपर की तरफ सीधा करते हुए स्‍ट्रेच करें और कुछ देर होल्‍ड कर रखें. शरीर को अब ढीला करें और वापिस हाथों को नीचे कर बैठ जाएं. अब आंखों को बंद करें और धीरे धीरे अपनी सांसों पर ध्‍यान दें. अब पैरों को सामने की तरफ फैला लें, कमर सीधी रखें और दंडासन पर बैठने का प्रयास करें. 10 मिनट तक बैठने का प्रयास करें. तलवों को आगे पीछे की तरह स्‍ट्रेच करें और आगे पीछे करें. अब पैरों को एक एक कर हाथों से जांघों से पकड़ें और उपर की तरह उठाएं और नीचे रखें.

यह भी पढ़ेंः सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

ऐसा आप 10 बार करें. ध्‍यान रहे पैर और कमर सीधी हो. अब दोनों पैरों को घुटने से मोड़कर हाथों से जोड़ से पकड़ें और बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 10 तक गिनें. अब दोनों तलवों को हाथों से पकड़ें और 1 मिनट तक घुटनों को दोनों तरफ उपर नीचें हिलाएं. मैट पर खड़े हो जाएं और समकोशआसन की मुद्रा में हाथों को आगे कर पीठ को झुकाकर सामने की तरफ देखें. गहरी सांस लें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहें. अब इसी मुद्रा में अपनी दाहिनी और बाई ओर झुकें. मैंट पर बैठकर अब रिलैक्‍स करें और गहरी सांस लें और बाहर निकालें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga, Yogasan

Source link

दिवाली के बीच प्रभास स्टारर ‘Billa’ की स्क्रीनिंग, बाहुबली के फैंस ने फोड़े पटाखे; लग गई तेज आग और जल गईं…

Diwali Festive Look: बिकनी के बाद विंक गर्ल प्रिया प्रकाश वारियर ने साड़ी में बरपाया कहर, देखिए PHOTOS