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Yoga Session: पाचनतंत्र को बेहतर रखने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, कई बीमारियां रहेंगी दूर

हाइलाइट्स

इस अभ्‍यास से कब्‍ज और पाचन की समस्‍या दूर होती है.अभ्‍यास हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही करें.

Yoga Session With Savita Yadav : अगर आपके आसपास दूषित धूंआं फैला हुआ है तो बेहतर होगा कि आप कुछ दिनों तक घर पर ही योगाभ्‍यास करें. इसके अलावा, दूषित वातावरण में प्राणायाम के अभ्‍यास को करने से बचें और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों को मजबूत बनाने वाले योगों का अभ्‍यास करें. यहां हम आज आपको बताते हैं कि आप पेट को मजबूत बनाने के लिए किन योग और आसनों का अभ्‍यास कर सकते हैं. दरअसल, जब आपका पेट ठीक होगा और आपका पाचनतंत्र अच्‍छी तरह से काम करेगा तो आपके शरीर की आधे से अधिक बीमारियां दूर रहेगी. तो आइए जानते हैं पेट से जुड़े कुछ योगाभ्‍यास.

इस तरह करें योगाभ्‍यास
सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं और अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए दोनों हाथों को उठाते हुए उंगलियों को इंटर लॉक करें. अब पीठ को स्‍ट्रेच करते हुए हाथों को उठाएं और खिंचाव दें. कुछ देर बाद हाथों को नीचे करें और शरीर को रिलैक्‍स कराएं. अब सूक्ष्‍मयाम कर शरीर को वार्मअप कर लें.

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कौवा चालन योग
सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़कर मलासन की मुद्रा में बैठ जाए. अब घुटनों को मोड़कर पंजों के बल बैठ जाएं और अपने हाथ को घुटनों पर रखें. दाएं घुटने को अंदर की तरफ जमीन पर टिकाएं और अब बाएं पैर को उठाकर आगे की तरफ ले जाएं और जमीन पर टिका दें.अपने बाएं घुटने को जमीन पर टिकाएं और दाएं पैर को आगे रखें. मैट के दूसरे छोर तक पहुंचने के बाद फिर वापस आ जाएं. विस्‍तार से देखने के लिए आप विडियो लिंक पर क्लिक करें.

मलासन
अब अपने घुटनों को मोड़कर पंजों पर बैठ जाएं. ध्‍यान रखें कि आपके हिप्‍स जमीन से सटे ना हों. अब अपने घुटनों के बीच अपने कोहनियों को रखकर प्रणाम की मुद्रा बनाएं. अपने कमर और गर्दन को सीधा रखें. ऐसा 10 की गिनती तक करें.

तितली आसन
अब आप मैट पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को मिलाकर हाथ से पकड़ लें. अब पीठ और गर्दन को बिलकुल सीधी रखें. अब घुटनों को उठाएं और नीचे करें. अब ऐसा आप 1 मिनट तक करें. यह गर्भव‍ती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है.

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साइड बेडिंग योग
अब आप मैट पर इस तरह बैठें कि एक घुटना आपके सामने मुड़ी हुई हो और दूसरा पैर मैट के दूसरे छोड़ तक सीधी खुली हुई हो. कमर गर्दन सीधी रखें.अब हाथों को फैलाते हुए एक बार दाहिनी ओर और फिर बाईं ओर झुकें. पूरा अभ्‍यास आप विडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga

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