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Yoga Session: प्रदूषण में घर पर ही करें सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास, जानें इसे करने का सही तरीका

हाइलाइट्स

सूर्य नमस्‍कार शुरू में धीमी गति से ही करना चाहिए.सेहत से संबंधित कोई समस्‍या है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका अभ्‍यास करें.

Yoga Session With Savita Yadav : प्रदूषण से बचना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में योग का अभ्‍यास करते समय इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि आप प्रदूषित वातावरण में योग का अभ्‍यास बिल्कुल ना करें. अगर घर के बाहर धुंआ, प्रदूषण अधिक है तो बेहतर होगा कि आप घर पर रहकर ही योग का अभ्‍यास करें. प्रदूषण में प्राणायाम आदि बिल्कुल भी ना करें. तमाम जानकारियां देते हुए न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कुछ सिंपल योगाभ्‍यासों के बाद सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास कराया.

इस तरह करें शुरुआत

आप अपनी सुविधा के अनुसार पद्मासन में बैठें और आंखों को बंद कर ध्‍यान लगाएं. अगर आप ऐसे नहीं बैठ पा रहे हैं तो पद्मासन को ढीला कर बैठ सकते हैं. अपनी कमर और गर्दन को बिल्कुल सीधी रखें और आती-जाती सांस पर ध्‍यान केंद्रित कर मेंटली खुद को सूर्य नमस्‍कार के लिए तैयार करें. इसके बाद आप कुछ सूक्ष्‍मयाम का बॉडी को वार्मअप कर सकते हैं. विस्‍तार से देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

 सूर्य नमस्‍कार करने का तरीका

प्रणामासन (Pranamasana)– अपने योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने दोनों पैरों के पंजों को मिला लें और अपनी कमर गर्दन सीधी रखें. अब हाथों को अपने सीने के पास लाएं और प्रणाम की मुद्रा बनाकर आंख बंद कर लें.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)- अब गहरी सांस लें और अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सीधा रखें. अब अपने हाथों को प्रणाम की मुद्रा में ही पीछे की तरफ ले जाएं और अपनी कमर को पीछे की तरफ झुकाएं.

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पादहस्तासन (Padahastasana)- अब गहरी सांस छोड़ें और आगे की तरफ झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने का प्रयास करें. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिलना चाहिए.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)- अब अपने दाहिने पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और इस पैर का घुटना जमीन पर टिकाएं. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें और अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखते हुए आगे ऊपर सिर रखकर देखें.

दंडासन (Dandasana)- अब अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा एक ही लाइन में रखें. अब पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं और होल्‍ड करें.

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)– अब गहरी सांस लेकर अपनी हथेलियों, सीना, घुटने और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में रहें.

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भुजंगासन (Bhujangasana)- अपनी हथेलियों को जमीन पर रखते हुए ही पेट को जमीन से सटाते हुए दोनों हाथों के बीच से अपने शरीर के आगे के हिस्‍से उठाते हुए गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं. इसमें आपका पूरा वेट दोनों हाथों पर रहेगा.

अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)- इस आसन को पर्वतासन भी कहते हैं. अब आप अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें और कूल्हे को पहाड़ की तरह ऊपर की ओर उठा लें. आपके कंधे टाइट रहेंगे और चेहरा अंदर की तरफ रहेगा. विस्‍तार से देखने के लिए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

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