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Yoga Session: ‘फिट एंड फाइन’ रहने के लिए ऐसे करें योगाभ्यास, नहीं होगा स्ट्रेस

Yoga Session With Savita Yadav: स्वस्थ व निरोगी रहने वाला इंसान हर समस्या का धैर्यपूर्वक सामना कर सकता है. हेल्दी रहने के लिए नियमित तौर पर योग करना चाहिए. अच्छे काम करने के लिए आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी है. योग से न सिर्फ बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ती है, बल्कि ये मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है.

योग से मासपेशियों और पाचन शक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है. साथ ही इसे शरीर का लचीलापन बढ़ता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के फेशबुक लाइव योग सेशन में कुछ सूक्ष्‍म अभ्यासों को करने का तरीका बताया. साथ ही योग के कई फायदों को भी गिनाया है. सविता यादव ने सूर्य नमस्कार भी करना सिखाया.

ऐसे करें सूक्ष्म योगासन

सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं. आप पद्मासन या सुखासन में बेठ सकते हैं. इसके बाद ध्यान लगाएं और छोटी सी प्रार्थना बोलें या मंत्रों का जाप करें. इसके बाद अपने पैरों को समाने की तरफ फैला लें. अब अपने पंजों को आगे और पीछे की तरफ झुकाएं. इसके बाद अपने पंजों को क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं. कुछ देर ऐसा करने के बाद अपने पंजों की उंगलियों को चलाने की कोशिश करें.

अब अपने पैर को जांघों से पकड़ते हुए शरीर के पास लाएं और पैर व पंजों को ऊपर नीचे चलाएं. दोनों पैरों से ऐसा करें. अब बटरफ्लाई पोज़ या तितली आसन करें. अच्छे से घुटनों को चलाने की कोशिश करें. इस दौरान कमर को सीधा रखें. इस अभ्यास को लंबे समय तक करें. अब तितली आसन में बैठ कर ही घुटनों को चलाना बंद कर दें और शरीर को होल्ड करें व कमर को सीधा करें. अब सुखासन में बैठ कर हाथों को पंखों की तरह फैलाएं और हाथों को ऊपर-नीचे ले जा कर चलाएं. 10-12 बार ऐसा करें. यहां देखें वीडियो

अब जानें सूर्य नमस्‍कार करने का सही तरीका

प्रणामासन
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर खड़े हो जाएं. अपनी कमर-गर्दन को सीधा रखें और हाथ से नमस्कार या प्रणाम की मुद्रा बनाएं. अब अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांस लें.

हस्तउत्तनासन
इस आसन के लिए अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाएं. इसके बाद सिर को पीछे की तरफ धीरे से झुकाएं. कुछ देर इस मुद्रा में ही रहें.

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पादहस्तासन
सांस को बाहर की तरफ छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें. अपने हाथ की उगलियों से पैरों की उंगलियों को छूने की कोशिश करें.

अश्व संचालनासन
इस आसन में आने के लिए अपने एक पैर को पीछे की तरफ ले जाएं. एक पैर का घुटना जमीन पर टिकाते हुए दूसरे पैर को पीछे की ओर स्‍ट्रेच करें. अब अपनी हथेलियों को जमीन पर सटा कर रखें और छट की ओर देखें.

दंडासन
अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा करें और एक ही लाइन में लाएं. अब पुश-अप करने की मुद्रा में आ जाएं.

अष्टांग नमस्कार
इसके लिए अपनी हथेलियों, सीने, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. इस पोजिशन में खुद को थोड़ी देर होल्ड करें.

भुजंगासन
इस आसन के लिए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें. अब पेट को भी जमीन से सटाते हुए गर्दन को पीछे की तरफ झुकाएं.

अधोमुख शवासन
पैरों को जमीन पर सीधा रखें. कूल्हे को ऊपर की ओर उठाएं. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

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अश्व संचालनासन
अपने दूसरे पैर को पीछे की तरफ ले जाएं. घुटने को जमीन से सटाते हुए पहले पैर को मोड़ लें. अब हथेलियों को जमीन पर रखें और आसमान की तरफ देखें.

पादहस्तासन
पादहस्तासन के लिए आगे की ओर झुकें और अपने हाथों से अपने पैरों की उंगलियों को छुएं. अपने सिर को घुटनों से सटाने की कोशिश करें.

हस्तउत्तनासन
प्रणामासन में खड़े हो जाए. इसके बाद हाथों को ऊपर उठाएं और सीधा करें. हाथों को नमस्कार करने की मुद्रा में लाएं और पीछे की ओर ले जाएं और पीछे की तरफ झुकाएं.

प्रणामासन
हाथों से प्रणाम करें और सीधे खड़े हो जाएं. अब आगे की तरफ देखें.

ध्यान रहे कि आपको अपनी क्षमता के अनुसार ही इस पूरे चक्र को करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास का ध्यान रखें और योग से जुड़े सारे नियमों का पालन करें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga, Yogasan

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