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YOGA SESSION: मलासन करने से दूर होती है कब्‍ज की समस्‍या, जानें अभ्‍यास का सही तरीका

हाइलाइट्स

मलासन से कूल्हों और पेल्विक एरिया में खिंचाव पैदा होता है, जो फायदेमंद होता है.इसके नियमित अभ्‍यास से पेट की मांसपेशियां टोन होती हैं और हेल्थ अच्छी होती है.

Yoga Session With Savita Yadav: योगाभ्‍यास हमारे शरीर को एक्टिव रखने और उन्हें मजबूत बनाने में काफी मदद करता है. अगर आप दिन की शुरुआत योग के साथ करें तो आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरीके से खुद को फिट रख सकेंगे. ऐसा ही एक योग अभ्‍यास है मलासन, जो हमारे शरीर की कई समस्‍याओं को हल करने में मदद कर सकता है. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने अन्‍य योगाभ्‍यास के साथ मलासन का अभ्‍यास कराया और इसके जुड़ी कई जानकारियां भी दीं.

मलासन के अभ्‍यास से होते हैं ये लाभ
मलासन के नियमित अभ्‍यास से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है. अगर आप डाइजेशन की समस्‍या से परेशान हैं तो यह योगाभ्‍यास काफी फायदेमंद होता है. यह पीठ के निचले भाग यानी कूल्हों और पेल्विक एरिया में खिंचाव पैदा करता है जिससे ये अंग मजबूत बनते हैं. इसके नियमित अभ्‍यास से पेट की मांसपेशियां टोन होती हैं और आपके टखनों और घुटनों में लचीलापन आता है.

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इस तरह करें मलासन का अभ्‍यास
सबसे पहले अपने मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें. अग गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ते हुए बैठ जाएं. अब अपनी जांघों को धीरे धीरे फैलाएं और हाथों को हुए अपने घुटनों से टिकाएं. ध्‍यान रहे कि आपकी कमर सीधी हो. अब इस मुद्रा में कुछ देर बैठें.  विस्‍तार से देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

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फिर करें कौवा चालासन
कौवा चालासन करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़कर मलासन की मुद्रा में बैठें. ध्यान रहे कि आपकी एड़िया आपके कूल्हों को टच कर रही हों. अब घुटनों को मोड़कर पंजों के बल बैठ जाएं और अपने हाथ को घुटनों पर रखें. उसके बाद एक घुटने को अंदर की तरफ जमीन पर टिकाएं और दूसरे पैर को उठाएं और आगे की तरफ ले जाकर जमीन पर टिका दें. अब आगे कदम बढ़ाते हुए अपने दूसरे घुटने  जमीन पर टिकाएं और पहले पैर को आगे रखें. ऐसा आप 20 से 25 बार करें.

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga

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